टेक्नोलॉजी

अब पेट्रोल, डीजल या इलेक्ट्रिसिटी से नहीं बल्कि गोबर गैस से चलेगी गाड़ियां

Maruti : भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसी वजह से अधिकतर वाहन निर्माता कंपनियां आजकल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की टेक्नोलॉजी में निवेश कर रही हैं और बेहतरीन से बेहतरीन कारें और बाइक्स लॉन्च कर रही हैं। इसी बीच अब एक दिग्गज कम्पनी गोबर गैस से बनने वाली कार लॉन्च करने की तैयारी में जुट गई है।

यह दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी मोटर्स है इसके स्वामित्व वाली जापानी कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्प (SMC) ने FY2030 तक अलग-अलग सेगमेंट में बाजार में 6 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की घोषणा की है।

दरअसल, सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (SMC) ने भारतीय बाजार के लिए अपने प्रोडक्ट प्लान शेयर किया है। इसमें कंपनी ने बताया कि वह न केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्रदान करेगी बल्कि कार्बन न्यूट्रल इंटरनल कम्बश्चन इंजन व्हीकल भी लॉन्च करेगी जो सीएनजी, बायोगैस और इथेनॉल मिश्रित फ्यूल पर चलते है। इसके साथ ही कंपनी ने इस बात की भी जानकारी दी है कि उसकी ओर से सबसे पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल Maruti eVX पेश किया जाएगा।

आपको बता दें, कंपनी 2030 तक रिसर्च, डेवलपमेंट और बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने के लिए कुल 34.8 बिलियन डॉलर खर्च करेगी। कंपनी 2030 तक 60 प्रतिशत इंटरनल कम्बश्चन व्हीकल्स, 25 प्रतिशत हाईब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल और 15 प्रतिशत बैट्री ईवी लॉन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। कंनपी ने कहा है कि इसका इंटर्नल कम्शब्चन व्हीकल CNG, बायोगैस और इथेनॉल से पावर्ड होगा।

सुजकी कॉर्पोरेशन अलग-अलग देशों के द्वारा तय किए गए समय सीमा के अनुसार कॉर्बन न्यूट्रलिटी का लक्ष्य हासिल करने की योजना पर काम कर रही है, जिसमें जापान-यूरोप में 2050 तक और भारत में 2070 तक भारत में पूरा कर लिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button