Breaking News
{"ticker_effect":"slide-v","autoplay":"true","speed":3000,"font_style":"normal"}

मात्र 40 रुपए के इंजेक्शन हो सकेगा Breast Cancer का इलाज

September 17, 2022
मात्र 40 रुपए के इंजेक्शन हो सकेगा Breast Cancer का इलाज
31
Views

Breast Cancer : आज कल दुनियाभर में ब्रेस्ट कैंसर के मामले मिलना मामूली सी बात हो गई है। इसके मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे है। महिलाओं में सबसे ज्यादा केस इसी कैंसर के होते है। इसी के चलते महिलाओं को इस कैंसर से बचाने के लिए टाटा मेमोरियल अस्पताल ने किफायती और असरदार इंजेक्शन का निर्माण किया है। जिसकी कीमत केवल 40 रुपए है।

दरअसल, ब्रेस्ट कैंसर पर मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल काफी समय से रिसर्च कर रहा था जो अब सफल हो गई है। इसकी घोषणा 12 सितंबर को पेरिस में हुए कैंसर सम्मेलन में की गई। इस इंजेक्शन की मदद से महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में मदद मिलेगी। इंजेक्शन की एक डोज से ब्रैस्ट कैंसर के सेल्स सुन्न हो जायेंगे। जिससे शरीर के अन्य हिस्सों में इन सेल्स के प्रसार रुक जाएगा।

बता दें, वर्ष 2011 में टाटा मेमोरियल अस्पताल ने ब्रेस्ट कैंसर मरीजों के उपचार पर एक नई स्टडी की शुरुआत की थी। यह स्टडी ‘इफेक्ट ऑफ पेरी- टुमोरल इंफिल्ट्रेशन ऑफ लोकल एनेस्थेटिक प्रायर टू सर्जरी ऑन सर्वाइवल इन अर्ली ब्रेस्ट कैंसर’ के शीर्षक के तहत की गई। इसमें देश के 11 कैंसर केंद्र शामिल थे, जिसमे 20 डॉक्टरों की टीम थी लेकिन इनमे टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई के ही अकेले 10 डॉक्टर रिसर्च में शामिल थे।

इस मामले में रिसर्च की सदस्य रही नीता नायर पूछा गया तो उन्होंने बताया कि, इस उपचार प्रणाली पर लगभग 11 वर्षों तक स्टडी चली। स्टडी के लिए 30 साल से लेकर 70 साल तक की उम्र की लगभग 1600 महिलाओं का चयन किया गया। 800 महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के लिए चुना गया था तो वही 800 महिलाओं को इंजेक्शन लगातार सर्जरी की गई।

उन्होंने बताया, इन महिलाओं का नियमित रूप से चेकअप किया गया। जिसके बाद 6वे वर्ष में इस्तेमाल किए गए इंजेक्शन से 30 फीसदी मरीजों में सुधार देखा गया। जिससे पता चलता है कि ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में यह इंजेक्शन इस्तेमाल किया जा सकता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The maximum upload file size: 32 MB. You can upload: image, audio, video, document, spreadsheet, interactive, text, archive, code, other. Links to YouTube, Facebook, Twitter and other services inserted in the comment text will be automatically embedded. Drop file here

OMG Площадка ОМГ